मेरे आदर्श शिक्षक




मेरे आदर्श शिक्षक
     
एक आदर्ष शिक्षक का आंकलन उनके चारित्रिक और शैक्षणिक क्षमता के आधार पर किया जाता है। आदर्श शिक्षक वह है जो अपने चरित्र की शुद्धता को कायम रखते हुए अपने शैक्षिक दायित्वों का निर्वहन भलीभाँति करता है। एक आदर्ष शिक्षक किसी भी समाज व राष्ट् की अनमोल संपत्ति होता है।

आदर्श शिक्षक समाज में व्याप्त भाषागत एवं अशिक्षामयी अंधेरा को दूर करने के लिए प्रयत्नशील रहता है। ऐसा व्यक्ति सर्वप्रथम स्वयं उच्च शिक्षाधारी और योग्यताओं से भरा होता है। वह अपने सिद्धान्त पर कायम रखता है। दूसरों के लिए मिशाल कायम करता है। मेरे आदर्श शिक्षक का नाम ............................................................ है। वे उच्च शिक्षाधारी और छात्रों के बीच अत्यन्त लोकप्रिय हैं। वे बच्चों को पढ़ाते समय अत्यन्त स्नेह का प्रदर्शन करते हैं। शिक्षक महोदय हमें विज्ञान की शिक्षा देते है। विज्ञान पर उनकी अत्यन्त पकड़ है। बच्चे बड़े रूचि से उनकी कक्षा में सम्मिलित होते हैं। अतिरिक्त गतिविधियों में भी उनकी चपलता देखते ही बनती है। उनकी उम्र लगभग ....... वर्ष है। अन्य शिक्षकगण और प्राचार्य महोदय भी उनका अत्यन्त सम्मान करते हैं। 

एक आदर्श शिक्षक समाज में व्याप्त अशिक्षारूपी अंधेरे को दूर करने हेतू एक मिशाल सदृश कार्य करता है। आज हमारा समाज और सामाजिक वातावरण तेजी से अपभ्रंश  का शिकार होता जा रहा है। असभ्यता तो आम बात हो गयी है। इन सब का एक बहुत बड़ा कारण यह भी है कि आज के शिक्षक अपने मूल्यों, दायित्वों और कर्तव्यों से समझौता करने लगे हैं। वे पढ़ाई में कम और पैसे के पीछे अधिक भाग रहे हैं, इसका परिणाम यह हो रहा है कि आज के छात्रगणों में अपने से बड़ों के प्रति सम्मान का हास होता जा रहा है। छात्रगण अपने कर्तव्यों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में श्री ............................... जैसे कुछ शिक्षकों की भूमिका और कार्यों से समाज की छवि को बदलने में मदद मिल सकती है। हम उनका अत्यन्त सम्मान करते हैं। हम उनके द्वारा बताए गए बातों का अनुकरण पूरी लगन के साथ करते हैं। समाज को श्री .............................. जैसे शिक्षकों पर गर्व है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

विद्या सबसे बड़ा धन है ।

विद्यालय का वार्षिकोत्सव

साँच बराबर तप नहीं, न झूठ बराबर पाप ?