Tuesday, 7 August 2012

समय का सदुपयोग


समय का सदुपयोग 


जीवन में समय का महत्व स्थान होता हैबीता समय कभी लौट कर नहीं आताअतः मनुष्य को चाहिए कि जो समय उसे मिलता है उसका सदुपयोग करेसमय ही सबसे बडा बलवान है.

                  'पुरुष बली नहि होत है, समय होत बलवान'

जो व्यक्ति समय का सदुपयोग नही करता उसका जीवन नष्ट हो जाता हैमानव की उन्नति में समय सहयोग महत्वपूर्ण होता हैअपने लक्ष्य की प्राप्ती के लिए मनुष्य को समय के महत्व को जानकर उसका सदुपयोग करना चाहिएसमय अपनी गति से बड़ता जाता है. वह किसी के लिए रुकता नही. उसे रोकने की शक्ती भी किसी में नही हैवास्तव में समयानुसार आवश्यक तथा उचित कार्यों को संपन्न करना ही समय का सदुपयोग है.

विद्यार्थी जीवन में ही मनुष्य अपने भावी जीवन की तैयारी करता हैमानसिक तथा शारीरिक पुष्टता से अपने को सक्षम बनाता हैजो व्यक्ति इस काल का सदुपयोग करके अन्य कार्यों में व्यस्त होता है वह अपने गृहस्त जीवन में असफल हो जाता हैउसका भावी जीवन कठिनाइयों का शिकार हो जाता हैवह शारीरिक दृष्टि से कमजोर पड़ जाता हैजो व्यक्ति इस काल में समय का सदुपयोग करता है, उसका भावी जीवन संटक हीन बनाता हैवह उन्नति के मार्ग पर निरंतर बड़ते जाता हैविजय उसके चरण चूमने लगती है.

समय के सदुपयोग से कई लाभ हैजीवन उन्नत मार्ग पर अग्रसर होता हैजीवन में उन्नति की कुंजी समय का सदुपयोग ही हैवे ही लोग जीवन में सफल बनते है जो समय का ठीक उपयोग करते हैइनके जीवन में समन्वय होता हैउनका पारिवारिक जीवन सुख-शान्ति से विकसित होता हैउन्हें जीवन में शान्ति मिलती हैसमाज में उनका आदर होता हैजो व्यक्ति विद्यार्थी जीवन में पढाई-लिखाई में मन नही लगाता, यौवन में धन कमाता, वह बुदापे में कर ही क्या सकता है

समय के सदुपयोग करने से मन चंचल हो जाता हैऐसा व्यक्ति कोई भी काम ठीक प्रकार नही कर सकताउससे सफलता दूर भागेगीऐसा व्यक्ति बर्बर और उद्दंड होगाउसमे उचित कार्य क्षमता की भावना का अभाव होता हैवह ज्ञानार्जन कर सकेगा धनार्जनवह केवल अशांति का शिकारी बनकर रह जाएगाउसका जीवन अभावों से भरा रहता हैवह निंदा का पात्र बनेगा और जीवन के अंतिम क्षणों में उसे पछ्लता पडेगा, पछताने से भी उसके हाथ कुछ नही आयेगामनुष्य को चाहिए कि वह अपने समय का सदुपयोग करके जीवन को मार्ग पर ले चलेवह अपने भावी जीवन को भी सुखमय बनावे.



7 comments:

  1. thanks alot, it helped me in my daugter's project work.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Welcome Parbat Solankey Ji, If u need further help then contact me anytime.

      With regards,

      Jeet Singh

      Delete
  2. need an eaasy on samay bada balwan. can i use it?

    ReplyDelete
  3. Thanks a ton for this brilliant essay of yours
    It was a great help

    ReplyDelete
  4. Thanks it helped me in my hindi elocution

    By K.Dhanush
    6th class

    ReplyDelete